Weight Gain After Marriage: अक्सर देखा जाता है कि शादी से पहले लड़किया काफी फिट और स्लिम रहती है, लेकिन जैसे ही उनकी शादी हो जाती है ये स्लिम ट्रिम लड़कियां तेजी से मोटी होने लग जाती है। लड़कियों में ये बदलाव देखते हुए हर किसी के मन में ये सवाल आता है कि शादी के बाद ऐसा क्या हो जाता है जिसकी वजह से लड़कियों का वजन इतना बढ़ जाता है। वहीं, पुरुषों के शरीर में शादी के बाद इस तरह के बदलाव कम ही देखने को मिलते हैं। तो फिर आखिर शादी के बाद लड़कियों के साथ ऐसा क्या होता है, जो उनका वजन बढ़ जाता है। आइए इसके पीछे का कारण जानते हैं।

हार्मोनल चेंज

शादी के बाद सेक्सुअल लाइफ की वजह से लड़की की इंटरनल बॉडी में कई तरह के चेंज होते हैं। जिसकी वजह लड़कियों के शरीर में काफी बदलाव देखने को मिलते है और इसी कड़ी वजन बढ़ना भी आता है। वहीं, अगर लड़कियां गर्भनिरोधक दवाओं का इस्तेमाल करती है तो वजन बढ़ने की संभावना और भी बढ़ जाती है। इसके अलावा गर्भावस्था की वजह से भी लड़कियों का वजन बढ़ जाता है

यह भी पढ़ें: कहीं आप तो नहीं करते पार्टनर को kiss करते समय ये गलतियां! रोमांस को कर सकता है खराब

असंतुलित खानपान

शादी के बाद लड़कियों में वजन बढ़ने की एक वजह उनका असंतुलित खानपान भी होता है। अक्सर शादी के लड़कियों को अपने सुसराल वालों के अनुसार ही भोजन खाना पड़ता है। जिसमें वो अपने शरीर और डाइट के अनुसार खाना नहीं खा पाती जिसका सारा असर उनकी बॉडी पर मोटापे की शक्ल में दिखता है।

स्ट्रेस का बढ़ना

लड़कियों को अक्सर शादी के बाद स्ट्रेस का भी सामना करती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शादी के बाद लड़कियों उनती आजादी नहीं होती जितनी उन्हें शादी से पहले होती है। इस वजह से ज्यादातर लड़कियां शादी के बाद स्ट्रेस और टेशन में रहती है। स्ट्रेस की वजह से उनकी दिनचर्या में काफी बदलाव होते हैं जिसके कारण उनका वजन बढ़ने लगता है।