कुछ ही समय में उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं। जिसको लेकर शासन प्रशासन ने कड़े इंतजाम करना शुरू कर दिए हैं। इसी क्रम में अब दोबारा से एक बार फिर यूपी पुलिस (UP Police) का सोशल मीडिया सेल ( Social Media Cell) काम करने लगा है। इस सेल में तैनात पुलिसकर्मी 24 घंटे सोशल मीडिया पर नजर रखेंगे। सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेल में 15 पुलिस कर्मियों की अतिरिक्त टीम भी तैनात की जा रही है। इसके अलावा फेसबुक, यू ट्यूब, इंस्टाग्राम व टेलीग्राम पर 24 घंटे निगरानी की जाएगी।


डीजीपी मुख्यालय से रखी जा रही नजर

जानकारी के मुताबिक, डीजीपी मुख्यालय में बनाए गए सोशल मीडिया मॉनीटरिंग सेंटर के जरिए इस पूरी कवायद पर नजर रखी जा रही है। यह सेंटर तीन शिफ्टों में 24 घंटे कार्यरत है। सेंटर को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त होने वाले चुनाव के सभी महत्वपूर्ण प्रकरणों से प्रतिदिन आईजी कानून-व्यवस्था, एडीजी कानून-व्यवस्था और डीजीपी को अवगत कराने की जिम्मेदारी भी दी गई है। महत्वपूर्ण मामलों में एडीजी कानून-व्यवस्था द्वारा कार्रवाई का निर्देश देकर जिले के अधिकारियों की वीडियो बाइट अपलोड कराई जाती है।


ग्रुप में जुड़े 17 हजार लोग

इतना ही नहीं पुलिस फेसबुक, यू-ट्यूब, इंस्टाग्राम व टेलीग्राम चैनल के माध्यम से भी सक्रिय है। टेलीग्राम चैनल से अब तक लगभग 17 हजार लोग जुड़ चुके हैं। चुनाव आयोग के सी-विजिल एप के जरिए डीजीपी नियंत्रण कक्ष को कोई भी सूचना प्राप्त होने पर भी तत्काल संबंधित जिले के पुलिस कप्तान को अवगत कराया जाता है। डीजीपी ने जोन, रेंज व जिलों के सोशल मीडिया सेल को भी जरूरी मैनपॉवर व संसाधनों से लैस करने का निर्देश दिया है।