गेटवे ऑफ इंडिया से बेलापुर (Gateway of Indian to belapur water taxi) के लिए क्रूज सेवा सात फरवरी से शुरू हो गई है। दक्षिण मुंबई से बेलापुर (Mumbai to Belapur) के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों के पास तेज यात्रा का विकल्प होगा। इस क्रूज के जरिए यात्रियों का सफर महज 1 घंटे में पूरा हो जाएगा।

सड़क मार्ग से यात्रा पूरी करने में 2 घंटे से अधिक का समय लगता है। बंदरगाह ने नयनतारा शिपिंग कंपनी को परीक्षण के आधार पर मार्ग पर परिभ्रमण संचालित करने की अनुमति दी है। सर्विस शुरू करने के बाद कंपनी को फेरी और यात्रियों की संख्या पोर्ट को रिपोर्ट करनी होती है। यात्रियों की संख्या के आधार पर कंपनी को गेटवे से अन्य रूटों पर क्रूज संचालित करने की अनुमति होगी।

अच्छे रिस्पॉन्स की उम्मीद

कंपनी ने कुछ महीने पहले डोमेस्टिक क्रूज टर्मिनल (भाउचा धक्का) से बेलापुर, जेएनपीटी, एलिफेंटा के बीच क्रूज सेवा शुरू करने की बात कही थी। लेकिन लोगों ने क्रूज से यात्रा करने में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई क्योंकि क्रूज टर्मिनल तक यात्रियों के लिए पर्याप्त परिवहन सुविधा नहीं थी। नतीजतन, कंपनी को टर्मिनल से दैनिक क्रूज सेवाओं को निलंबित करना पड़ा।

फिलहाल कंपनी सिर्फ शनिवार और रविवार को ही टर्मिनल से वोटों की गिनती कर रही है। यात्रियों की कमी से जूझ रही कंपनी ने प्रशासन से टर्मिनल के बजाय गेटवे ऑफ इंडिया से सेवा शुरू करने की अनुमति मांगी थी. कंपनी को यात्रियों से अच्छी प्रतिक्रिया की उम्मीद है क्योंकि गेटवे ऑफ इंडिया के पास परिवहन के बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं।

350 रूपए किराया

समुद्र के रास्ते तेज यात्रा पूरी करने के लिए यात्रियों को 350 रुपये खर्च करने होंगे। नयनतारा शिपिंग कंपनी के डायरेक्टर रोहित सिन्हा के मुताबिक इस जहाज को वॉटर टैक्सियों में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। इस जहाज में एक बार में करीब 200 यात्री सफर कर सकते हैं।

जल परिवहन के दौरान यात्रियों को ठंडा रखने के लिए जहाज में एयर कंडीशनिंग सिस्टम की भी व्यवस्था की गई है। क्रूज के निचले डेक में यात्रा करने के लिए 250 रुपये और ऊपरी डेक में यात्रा करने के लिए 350 रुपये खर्च करने पड़ते हैं।

यह क्रूज गेटवे ऑफ इंडिया से गुजरने वाली देश की पहली हाई स्पीड बोट है। रोहित के मुताबिक, अभी तक देश में यात्री नौकाएं बनती थीं जो 7 से 8 समुद्री मील की गति से चलती थीं, लेकिन उन्होंने देश की सबसे तेज गति वाली नाव बनाई है जो 16 समुद्री मील की दूरी पर गोवा में चलती है।

ये है समय सारिणी 

क्रूज कंपनी के मुताबिक शुरुआती दौर में रूट पर सिर्फ एक क्रूज फेरी उपलब्ध होगी। क्रूज बेलापुर से सुबह 8.30 बजे रवाना होगा। क्रूज सुबह 9.30 बजे गेटवे ऑफ इंडिया पहुंचेगा। नाव गेटवे से शाम 6.30 बजे रवाना होकर शाम 7.30 बजे बेलापुर पहुंचेगी।

कंपनी के मुताबिक, वे फिलहाल मुंबई और बेलापुर के बीच रोजाना आने-जाने वाले दफ्तर के कर्मचारियों को निशाना बनाते हैं। जनहित बढ़ने के बाद फेरे की संख्या बढ़ाई जाएगी।

MumbaiGate Way Of India-Belapur Mumbai-BelapurWater Taxi