वाशिंगटन| नासा के हबल स्पेस टेलीस्कॉप ने प्राचीन ब्रह्मांड में एक असामान्य आकाशगंगा विलय को कैप्चर किया है। अर्प-मडोर कैटलॉग विशेष रूप से विशिष्ट आकाशगंगाओं का एक संग्रह है जो पूरे दक्षिणी आकाश में फैली हुई है, और इसमें सूक्ष्म रूप से परस्पर क्रिया करने वाली आकाशगंगाओं के साथ-साथ अधिक टकराने वाली आकाशगंगाओं का संग्रह शामिल है।

'अर्प-मडोर 417-391', जो दक्षिणी खगोलीय गोलार्ध में तारामंडल एरिडेनस में लगभग 670 मिलियन प्रकाश-वर्ष दूर स्थित है, ऐसी ही एक गांगेय टक्कर है। नासा ने कहा कि दो आकाशगंगाएं गुरुत्वाकर्षण द्वारा विकृत हो गई थीं और एक विशाल वलय में मुड़ गई थीं, जिससे उनके कोर अगल-बगल में आ गए थे।

हबल ने इस दृश्य को कैप्चर करने के लिए सर्वेक्षण के लिए अपने उन्नत कैमरा (एसीएस) का उपयोग किया- यह उपकरण प्राचीन ब्रह्मांड में आकाशगंगाओं और आकाशगंगा समूहों का पता लगाने के लिए अनुकूलित है। नासा ने कहा, हबल का एसीएस 20 वर्षो से वैज्ञानिक खोज में योगदान दे रहा है और अपने पूरे जीवनकाल में यह डार्क मैटर के वितरण की मैपिंग से लेकर आकाशगंगा समूहों के विकास का अध्ययन करने तक हर चीज में शामिल रहा है।

यह छवि जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कॉप के साथ-साथ अन्य ग्राउंड-आधारित टेलीस्कोप के साथ फॉलो-अप अवलोकनों के लिए दिलचस्प लक्ष्यों की सूची बनाने के लिए डिजाइन किए गए हबल अवलोकनों के चयन से आती है। खगोलविदों ने अन्य अनुसूचित प्रेक्षणों के बीच चांज करने के लिए हबल के लिए पहले से न देखी गई आकाशगंगाओं की एक सूची को चुना।

नासा ने कहा कि समय के साथ, यह खगोलविदों को हब्बल के सीमित अवलोकन समय का यथासंभव कुशलता से उपयोग करते हुए दिलचस्प आकाशगंगाओं का एक पिंजरा बनाने देता है।