Fortified Rice In free Ration scheme: राशन कार्डधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अब आपको राशन के साथ पौष्टिक चीजें मिलेंगी. दरअसल, अब सरकार की तरफ से सभी को पोर्टीफाइड चावल उपलब्ध कराई जाएगी.

Fortified Rice In free Ration scheme: सरकार की फ्री राशन योजना का लाभ लेने वालों के लिए खुशखबरी है. अब आपको फ्री राशन में पौष्टिक आहार भी मिलेगा. सरकार की तरफ से लाभार्थियों को मिलने वाले राशन पर बड़ा अपडेट आया है. सरकार फ्री राशन के एक बड़े नियम में बदलाव कर रही है, जिसका फायदा देश के करोड़ों लोगों कों अप्रैल 2023 से मिलना शुरू हो जाएगा. इस बदलाव के बाद करीबन 60 लाख राशन कार्डधारकों को अच्छी और पौष्टिक चावल मिलेगा.

कब से लागू होगा नया नियम?

आपको बता दें कि विभाग (Fortified Rice In free Ration scheme NFSA) की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, सरकार ने 1 अप्रैल 2023 अगले साल से सभी कार्डधारकों को पोर्टिफाइड चावल देने का फैसला लिया है, ताकि देश के करोड़ों कार्डधारकों को पौष्टिक राशन मिल सके.

लाभर्थियों को मिलेगा पोर्टिफाइड चावल

सरकार ने इसके लिए करीब 11 कंपनियों का पैनल तैयार किया है, जो इस योजना के लिए काम करेगी. आपको बता दें कि इस समय यह सुविधा सिर्फ हरिद्वार और यूएस नगर के लोगों को ही मिल रही है. लेकिन सरकार के इस फैसले के बाद अब देशभर के लोगों को पोर्टिफाइड चावल खाने के लिए मिलेगा.

जरूरतमंदों के लिए जरूरी है पौष्टिक अनाज

इतना ही नहीं, इस योजना के तहत जरुरतमंदों को पौष्टिक आहार मिल सके इसलिए सरकार जल्दी ही राशन की दुकानों पर गेहूं-चावल के अलावा अन्य पौष्टिक सामान भी उपलब्ध कराएगी. उत्तराखंड सरकार ने भी इस पर जानकारी दी है कि जरूरतमंद लोगों की पौष्टिकता को ध्यान में रखते हुए सरकार इस पर विचार कर रही है. दरअसल, सरकार इस कोशिश में है कि सभी सामान को रियायती कीमत पर जरूरतमंद और गरीब लोगों को उपलब्ध कराया जाए.

क्या है पोर्टिफाइड चावल?

आपको बता दें कि पोर्टिफाइड चावल साधारण चावल की अपेक्षा अधिक पौष्टिक होते हैं, जिसे बनाना भी बहुत आसान है. साधारण चावल में खनिज पदार्थ, प्रोटीन और विटामिन एक निश्चित मात्रा में मिलाए जाते हैं, जबकि पोर्टिफाइड चावल में आयरन, विटमिन, कैल्शियम और बी-12 समेत कई तरह के पौष्टिक तत्व शामिल होते हैं.