उत्तर प्रदेश के कानपुर पुलिस कमिश्नर ने कुछ ही दिन पहले अपने पद से इस्तीफा दिया था। जिसके बाद अब चुनाव आयोग ने नए पुलिस कमिश्नर के नाम का ऐलान कर दिया है। 1996 बैच के आईपीएस विजय सिंह मीणा (IPS Vijay Singh Meena) को निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने कानपुर (Kanpur) का नया पुलिस कमिश्नर (Police Commissioner) नियुक्त किया है। बता दें आईपीएस असीम अरुण 15 जनवरी को रिटायर हो रहे हैं। उन्होंने बीजेपी ज्वाइन की है और वे आगामी विधानसभा चुनाव में कन्नौज सदर सीट से चुनाव लड़ सकते हैं।


इन तीन अफसरों के भेजे गए नाम

                जानकारी के मुताबिक, राज्य सरकार ने कानपुर में नए पुलिस आयुक्त की तैनाती के लिए तीन आईपीएस अधिकारियों का पैनल चुनाव आयोग को भेजा था। क्योंकि कानपुर में पुलिस आयुक्त का पद खाली था और चुनाव को देखते हुए इसके लिए जल्द से जल्द नियुक्ति की जानी थी। राज्य सरकार ने चुनाव आयोग को भेजे गए पैनल में एडीजी विजय सिंह मीणा, एडीजी डॉ. ए. रविन्द्र और एडीजी डॉ आरके स्वर्णकार के नाम शामिल किए थे। अब चुनाव आयोग ने विजय सिंह मीणा के नाम को मंजूरी दी, जिसके बाद गुरुवार को उन्हें कानपुर का पुलिस आयुक्त नियुक्त कर दिया गया।


कौन हैं विजय सिंह मीणा

                    1996 बैच के आईपीएस विजय सिंह मीणा को इसी साल नए साल प्रमोशन का तोहफा मिला था। उन्हें आईजी पद से एडीजी पद पर प्रोन्नत किया गया है। वर्तमान समय में विजय मीणा एडीजी विजिलेंस के पद पर तैनात थे। राजस्थान के जयपुर के रहने वाले विजय सिंह मीणा को 31 मई 2018 को आईजी रेंज वाराणसी के पद पर तैनाती दी गई थी। उन्होंने बीटेक की पढ़ाई की है।

रिपोर्ट - संतोष मिश्र Mnt News