सोनपुर। सोनपुर प्रखंड अंतर्गत सबलपुर पश्चिमी पंचायत के नौघरवा टोला में मंगलवार की अल सुबह अचानक गंगा नदी में भीषण कटाव शुरू होने से अफरातफरी मच गयी। टोले में मची चीख-पुकार के बीच लोग अपने-अपने घरों से सामान बाहर निकालने लगे। इस दरम्यान कटाव का दायरा तेजी के साथ आगे बढ़ रहा था। इस दौरान देखते ही देखते लगभग चार दर्जन से ऊपर घर गंगा नदी की उफनती तेज धारा में विलीन हो गए।



इस घटना में घर में रखे दो लोगों की बाइक भी नदी में बह जाने की सूचना है। यहां हो रहे इस भीषण कटाव से घबराकर अनेक परिवार विस्थापित होकर सुरक्षित स्थानों पर शरण लिए हुए हैं। कटाव की सूचना मिलते ही मौके पर सोनपुर के विधायक डा. रामानुज प्रसाद, एसडीएम सुनील कुमार, सीओ अनुज कुमार आदि पहुंच गए।

सोनपुर के एसडीएम ने बताया कि विभागीय स्तर पर वहां कटाव रोधी कार्य शुरू हो चुका है। विस्थापित लोगों के लिए सामुदायिक रसोई चलायी जा रही है। बरसात से बचाव के मद्देनजर पीड़ित परिवारों के बीच पालीथिन का वितरण किया गया है। वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि इस भीषण कटाव में नौघरवा टोला के लगभग 60 घर नदी में विलीन हो गए। उन्होंने सरकार से पीड़ित परिवारों की मदद की गुहार लगाई है।



भीषण कटाव की इस घटना में पूर्व मुखिया देवकुमार राय के पुत्र प्रमोद राय के अलावा नवल राय, विजय राय, अजय राय, आमोद राय, विनोद राय, मनोज कुमार राय, पिटू राय, विक्की राय, सुनील राय, बिदेश्वर ठाकुर, श्याम नंदन ठाकुर, जनार्दन ठाकुर, मिथिलेश राय, राजेश्वर राय, धर्मनाथ राय, सदानंद ठाकुर, केशव ठाकुर, राजेश्वर राय समेत दर्जनों परिवारों के मकान नदी में बह गए।