नई दिल्ली । गुजरात से ड्रग्स का मिलना बदस्तूर जारी है।  राजस्व खुफिया निदेशालय - डीआरआई  ने गुजरात के बंदरगाह से 52 किलोग्राम कोकीन बरामद की है, जिसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय अवैध बाजार में 500 करोड़ रुपये से अधिक है। ये खेप ईरान के मुंद्रा बंदरगाह से नमक बताकर लाई गयी थी।  डीआरआई के अधिकारियों को  ईरान से आयात की जा रही कुछ खेपों में नशीली दवाओं के होने की आशंका थी। ऐसे नशीली दवाओं पर रोक के लिए, डीआरआई द्वारा "ऑपेरशन नमकीन" शुरू किया गया था। ईरान के मुंद्रा बंदरगाह से आई खेप में 25 मीट्रिक टन के वजन वाले सामान्य नमक के 1000 बैग होने की घोषणा की गई थी। इस खेप की जांच 24 से 26 मई तक की गई।
जांच के दौरान कुछ बैग संदिग्ध पाए गए। इन बैगों में पाउडर के रूप में एक खास गंध वाला पदार्थ पाया गया। उन संदिग्ध बैगों से नमूने लिए गए और गुजरात सरकार के फोरेंसिक विज्ञान निदेशालय के अधिकारियों द्वारा परीक्षण किया गया, जिन्होंने इन नमूनों में कोकीन की मौजूदगी की सूचना दी। डीआरआई ने अब तक 52 किलो कोकीन बरामद किया है। एनडीपीएस अधिनियम, 1985 के प्रावधानों के तहत जांच और जब्ती की कार्यवाही जारी है। उक्त आयात खेप में शामिल विभिन्न व्यक्तियों की भूमिका की भी डीआरआई द्वारा जांच की जा रही है।
साल 2021-22 में डीआरआई ने देश भर से  321 किलोग्राम कोकीन जब्त की थी, जिसकी अंतरराष्ट्रीय अवैध बाजार में कीमत 3200 करोड़ रु। है। पिछले एक महीने में, डीआरआई ने कुछ महत्वपूर्ण मामले दर्ज किए हैं, जिनमें कांडला बंदरगाह पर जिप्सम पाउडर की आयात हुई खेप से 205 किलोग्राम हेरोइन, पिपावाव बंदरगाह पर 395 किलोग्राम हेरोइन, दिल्ली एयरपोर्ट के एयर कार्गो काम्प्लेक्स  62 किलोग्राम हेरोइन,लक्षदीप द्वीप समूह के तट पर (भारतीय तटरक्षक बल के साथ एक संयुक्त अभियान में) 218 किलो हेरोइन बरामद हुई है।