बता दें कि अमरूद के साथ अमरूद की पत्तियां भी बेहद फायदेमंद होती है. अमरूद की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो कई बीमारियों से बचाते हैं.

डेंगू में फायदेमंद

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही बाजार में अमरूद दिखने लगता है. सर्दियों में अमूमन सभी लोग अमरूद का सेवन करते हैं क्योंकि यह ठंड के सीजन में आने वाला फल है. अमरूद खाने का अपना अलग ही मजा है. साथ ही यह कई औषधिय गुणों से भी भरपूर होता है. आपको बता दें कि अमरूद के साथ अमरूद की पत्तियां भी बेहद फायदेमंद होती है. अमरूद की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो कई बीमारियों से बचाते हैं.

कोलेस्ट्रोल को करता है कम

अमरूद की पत्तियां बालों के लिए फायदेमंद है. इसके लिए अमरूद की पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें और इस पानी को ठंडा करने के बाद बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाएं. इसके कुछ समय बाद बालों को धो लें.

शुगर को करता है नियंत्रित

अगर आप मुंह में छालों की समस्या से परेशान हैं तो आप अमरूद की पत्तियों को तोड़कर चबाएं. हालांकि चबाने से पहले इसे धो लें. इससे आपको राहत मिलेगी. 

​​​​​​

अमरूद की पत्ती के फायदे

अमरूद की पत्तियों का उपयोग पिंपल्स को खत्म करने के लिए भी किया जाता है. इसे पीसकर पेस्ट बना लें और सोने से पहले रात में फेस पर लगाकर सोएं. फिर सुबह इसे धो लें.

मुंह में छाले से मिलेगा आराम

अमरूद की पत्तियों में मौजूद फेनोलिक यौगिक रक्तशर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. अमरूद के पत्तों के सेवन से लिपिड में भी कमी दर्ज की गई है. इसके सेवन से प्रोटीन ग्लाइकेशन को भी कम किया जा सकता है, यानी शरीर में मौजूद शुगर के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है.

बालों के लिए फायदेमंद हैं पत्तियां

अमरूद के पत्तों के सेवन से प्लाज्माकोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है. इसमें मौजूद तत्व हाइपरग्लाइसीमिया यानी शुगर की उच्च मात्रा को भी कम करने में मदद करते हैं, जिससे कोलेस्ट्रोल को रोकने में मदद मिलती है.

अमरूद के फायदे

अमरूद की पत्तियों डेंगू में भी फायदेमंद माने जाते हैं. यह खून में प्लेटलेट्स को बढ़ाने का काम करता है और रक्तस्त्राव से आपको बचाता है.