-शिक्षक केवल सरकारी कर्मचारी नही है बल्कि वे समाज के मार्गदर्शक भी है- सीएम


बस्ती। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि शिक्षक केवल सरकारी कर्मचारी नही है बल्कि वे समाज के मार्गदर्शक है। वे अपने आचरण एवं कार्यो से छात्र-छात्राओं का व्यक्तित्व निर्माण करें। मुख्यमंत्री राजकीय माध्यमिक विद्यालय में नवनियुक्त 3317 सहायक अध्यापको को नियुक्ति पत्र वितरण अवसर पर सम्बोधित कर रहे थे। उन्होने लखनऊ में 05 सहायक अध्यापको को नियुक्ति पत्र प्रदान किया। 

मा0 मुख्यमंत्री ने सभी को शारदीय नवरात्रि एंव विजयादशमी की शुभकामना देते हुए कहा कि प्रदेश में पहली बार शिक्षको का पारदर्शी एंव निष्पक्ष चयन हुआ है। इसी प्रकार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की नकल विहीन परीक्षा 15 से 20 दिन के भीतर कराकर परीक्षाफल घोषित करते हुए तथा अनावश्यक छुट्टियों को कम करते हुए अधिक से अधिक पढायी के दिन छात्र-छात्राओं को उपलब्ध कराया है। 

उन्होने कहा कि कोविड-19 के दौरान आनलाइन पाठ्यक्रम संचालित करके छात्र-छात्राओं को पठन-पाठन का अवसर उपलब्ध कराया गया है। इसी प्रकार तकनीक का उपयोग करके लाकडाउन के दौरान किसान, मजदूर, पेंशनधारक तथा अन्य लोगों को डायरेक्ट खाते में पैसा भेजकर कम से कम समय में लाभान्वित किया गया है। इस मौके पर मा0 प्रधानमंत्री द्वारा पूर्व में खुलवाये गये जन धन खाते अधिक उपयोगी सिद्ध हुए। 

उन्होेने शिक्षको का आवाह्रन किया है वे बच्चों को सामान्य पाठ्यक्रम के साथ-साथ बच्चों की रूचि को विकसित करते हुए उनकी क्षमता का सम्वर्धन करेंगे। उन्होने कहा कि जबतक दवा या वैक्सीन नही आ जाती है तबतक दो गज की दूरी मास्क है जरूरी प्रोटोकाल का पालन करते हुए बच्चों को शिक्षित करें। 

बस्ती जिले में 15 अध्यापको की तैनाती हुयी है जिसमें से 13 को कलेक्ट्रेट में मा0 विधायक संजय प्रताप जायसवाल, चन्द्र प्रकाश शुक्ल, जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन, संयुक्त निदेशक शिक्षा मनोज कुमार द्विवेदी, उप निदेशक शिक्षा अशोक कुमार पाण्डेय ने नियुक्ति पत्र वितरित किया। इस अवसर पर दिये गये नियुक्ति पत्र में अध्यापको को उनकी तैनाती का कालेज भी अंकित किया गया है। 

बस्ती में वाणिज्य कामर्स के लिए सतेन्द्र कुमार पटेल, जीव विज्ञान के लिए विवेक मणि त्रिपाठी, विनित कुमार सिंह सायराबानो, शिवपाल वर्मा, ऊषा देवी वर्मा, राकेश कुमार, विनोद कुमार सिंह, कृषि के लिए राम चन्द्र यादव, अंगे्रजी में आराधना, गंगाधर यादव, शारीरिक शिक्षा में विजय प्रताप सिंह तथा शिखा सिंह, गणित में कृष्ण गोपाल वर्मा, संस्कृती के लिए बलवन्त सिंह पटेल की लोक सेवा आयोग उ0प्र0 से चयन करके तैनाती की गयी है। कार्यक्रम का संचालन जिला विद्यालय निरीक्षक डाॅ0 बृजभूषण मौर्य ने किया।

रिपोर्ट - सुशील शर्मा