श्रावस्ती- दिनांक 5 फरवरी 2021 को संयुक्त जिला चिकित्सालय में जिलाधिकारी टी0के0 शिबु, पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार मौर्य व अपर पुलिस अधीक्षक श्री बी0सी0 दूबे सहित अन्य अधिकारी गणों द्वारा कोविड-19 वैक्सीन लगवाई गई। साथ ही जनमानस से अपील की गई कि जब भी आपकी बारी आए तो वैक्सीन जरूर लगवाएं।


यूपी में तैनात आईपीएस और आईएएस अधिकारियों ने लगवाई कोरोना वैक्सीन

सिरसा में पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना वैक्सीनेशन प्रक्रिया का दूसरा चरण शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि, स्वास्थ्य विभाग ने पहले ही दिन लगभग 20 पुलिसकर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई है। वहीं शुक्रवार को जिले के तीन केंद्रों पर कोरोना वैक्सीनेशन अभी लगाई जानी बाकी है। इसके साथ ही सिरसा, डबवाली व ऐलनाबाद अस्पताल में नगर परिषद से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

कर्मचारियों का डाटा अपडेट 

दरअसल, वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में 3395 कर्मचारियों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य तय किया गया है। जहां पुलिस, स्थानीय निकाय, पंचायती राज व राजस्व विभाग से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों को शामिल किया गया है। जिसमे पुलिस विभाग के 2145, पंचायती राज के 481, स्थानीय निकाय के 459 व राजस्व विभाग के 310 कर्मचारी शामिल हैं। वहीं पुलिस विभाग के सभी कर्मचारियों का डाटा पोर्टल पर अपडेट हो चुका है जबकि तीनों विभागों के कर्मचारियों का डाटा अपडेट हो रहा है।

विभाग में जमा करवानी होगी सूची

बताते चलें कि, कोरोना वैक्सीनेशन प्रक्रिया का दूसरा चरण शुरू कर दिया गया है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से नगर परिषद, पंचायती राज, राजस्व विभाग और पुलिस विभाग के कर्मचारियों की सूची मांगी गई थी। लेकिन अभी केवल पुलिस विभाग के कर्मचारियों की सूची ही विभाग के पास पहुंची पाई है। जबकि अन्य विभागों के कर्मचारियों की सूची अधिकारियों की ओर से स्वास्थ्य विभाग को नहीं दी गई है। जिसे लेकर 7 फरवरी तक विभागों को सभी कर्मचारियों की सूची विभाग में जमा करवानी होगी।

लगाई जाएगी वैक्सीन

बता दें कि, शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से तीन केंद्रों पर कोरोना वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जहां नागरिक अस्पताल में पुलिसकर्मियों और डबवाली व ऐलनाबाद में नगर परिषद कर्मचारियों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके साथ ही तीनों केंद्रों पर 100-100 कर्मचारियों को हर रोज बुलाया जाएगा। जिससे की जल्द ही दूसरे चरण में शामिल कर्मचारियों के लक्ष्य को पुरा किया जा सके।

5048 लगाई गई वैक्सीन

दूसरे चरण में कुल 3395 कर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के पास 9 हजार कोरोना की डोप मौजूद है। जिसके चलते विभाग को डोज लगाने संबंधित किसी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। बहरहाल, विभाग के पास 14 हजार से अधिक कोरोना की डोज पहुंची थी। जिसके बाद पहले चरण में 5048 के लगभग कोरोना वैक्सीन लगाई गई है।

शुरु किया गया अभियान

मामले में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. बालेश बंसल, ने कहा कि वीरवार को फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू कर दिया गया है। इस दौरान नागरिक अस्पताल में पहले दिन ही 20 पुलिस कर्मियों को वैक्सीन लगाई गई है। शुक्रवार को जिले में तीन स्थानों पर वैक्सीनेशन लगाई जाएगी।